कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 50 हजार के करीब, टॉप-10 खबरें पढ़िए

1. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या करीब 50 हजार

नईदिल्ली, देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब 50 हजार के पास पहुंच गई है, पिछले 24 घंटों की अगर बात करें तो देश में 2966 नए मामले सामने आए हैं, जिन्हें मिलाकर अब देश में कुल 49,500 कोरोना संक्रमित मरीज हो चुके हैं. इनमें से 1693 लोगों ने दम तोड़ दिया जबकि 14,142 लोग इस बीमारी को मात दे चुके हैं.

2. महबूबा को राहत नहीं, तीन महीने बढ़ी हिरासत

जम्मू-कश्मीर, पूर्व सीएम और PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती की पीएसए तहत नजरबंदी को तीन महीने तक और बढ़ा दिया है। इसके अलावा पीडीपी नेता सरताज मदनी और नेशनल कांफ्रेंस के नेता अली मोहम्मद सागर की नजरबंदी को भी पीएसए के तहत तीन महीने तक बढ़ाने का फैसला किया गया है ।

3. खाड़ी समेत दुनिया के 12 देशों में फंसे भारतीयों की होगी वतन वापसी

नई दिल्ली, भारत खाड़ी देशों समेत दुनिया के 12 देशों में फंसे भारतीयों को वतन वापस लाएगा। 7 मई से शुरू होने वाले पहले फेज में 64 विमान के जरिए छात्रों समेत 14 हजार 800 लोग वतन वापसी करेंगे। हर दिन करीब दो हजार लोगों को लाने की योजना है । गृह मंत्रालय ने कहा कि भारत आने के बाद इन लोगों की जरूरी जांच होगी और उन्हें 14 दिन तक क्वारैंटाइन किया जाएगा ।

4. पैट्रोल पर 10 रुपए तो डीजल पर 13 रुपए उत्पाद शुल्क बढ़ी, पर आपकी जेब पर नहीं पड़ेगा असर

नईदिल्ली, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बीच केंद्र सरकार ने मगंलवार रात पेट्रोल तथा डीजल पर उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। सरकार ने पेट्रोल तथा डीजल पर उत्पाद कर में आठ-आठ रुपये की बढ़ोतरी की है। इसके अलावा, पेट्रोल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क 2 रुपये तथा डीजल पर 5 रुपये बढ़ाया गया है । इस बढ़ोतरी के साथ ही पेट्रोल पर शुल्क 10 रुपये तथा डीजल पर शुल्क 13 रुपये बढ़ गया है ।

5. कोरोना की लड़ाई में 87 प्रतिशत लोगों को मोदी पर भरोसा – सर्वे

कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर मोदी सरकार ने वक्त रहते ही सही कदम उठाना शुरू कर दिया था। उसी का नतीजा है कि मोदी सरकार को देश के शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों का काफी समर्थन और सहयोग मिला है। इप्सॉस के एक सर्वे के अनुसार, कोविड-19 संकट से निपटने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की रणनीति, इंतजाम और तरीके को शहरों में रहने वाले 87 प्रतिशत लोगों ने हाई रेटिंग दी है।

6. साढ़े बारह लाख कोरोना संक्रमित होने के बावजूद, शटडाउन खोलने की तैयारी में ट्रंप

नईदिल्ली, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच अमेरिकी नागरिकों को वॉरियर्स के तौर पर देखते हैं। ट्रंप एरिजोना प्रांत पहुंचे, जहां वह एन95 मास्क बनाने वाली हनीवेल फेसिलिटी गए । इस दौरान ट्रंप ने एक बार फिर शटडाउन खोले जाने और काम पर वापस जाने की बात दोहराई।

 

7. एक औऱ मरीज मिलने से छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 59, एक्टिव केस 23 हुए

रायपुर. मंगलवार की देर शाम छत्तीसगढ़ में एक और कोरोना वायरस से संक्रमित महिला मिली, भिलाई की रहने वाली इस महिला को मिलाकर प्रदेश में अब कुल 23 एक्टिव केस हो गए हैं, जबकि मरीजों की कुल संख्या 59 हो गई है।

8. दूसरे राज्यों से वापसी कर रहे श्रमिकों के लिए 8 स्टेशन तय

रायपुर, छग वापसी कर रहे श्रमिकों के लिए सरकान ने 8 स्टेशन तय कर दिए हैं, इसको लेकर सीएम भूपेश बघेल ने गाइडलाइन जारी की है, इडलाइन के अनुसार रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, भाठापारा, बिलासपुर, चांपा, बिश्रामपुर और जगदलपुर स्टेशनों में सभी व्यवस्थाओं का आंकलन करने कहा है ।

9. रजिस्ट्री की प्रक्रिया आसन होगी, दो प्रतिशत की छूट मिलती रहेगी

रायपुर, सरकार ने कोरोना के चलते वर्तमान गाइडलाइन दरों को 30 जून लागू रखने का पहले ही फैसला किया है। सीएम ने राजस्व अधिकारियों से कहा है कि रजिस्ट्री के लिए लोगों को दिन-दिन भर इंतजार न करना पड़े और यह काम मात्र घंटे आधे घंटे पूरा हो सके ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए।

10. कोटा से लाए गए कई छात्र होम क्वारैटाइन होंगे

रायपुर. मंगलवार की रात कवर्धा में रह रहे रायपुर के छात्र वापस रायुपर लौट आए। इन सभी को कोटा राजस्थान से सरकार बस में छत्तीसगढ़ लेकर लौटी थी । एक हफ्ते बाद 14 दिनों तक क्वारैंटाइन सेंटर में ही रहने की बाध्यता सरकार ने खत्म कर दी. बच्चों के परिजन क्वारैंटाइन सेंटर में गर्मी, खाने की व्यवस्था, बिजली, टॉयलेट की सफाई को लेकर सवाल उठाते हुए, होम क्वारैंटाइन करने की मांग कर रहे थे ।

 

 

National Chhattisgarh  Madhyapradesh  से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *