बिना कर्ज पिता कर रहे हैं बेटियों को विदा, पढ़िए 15 सुर्खियां

1. देश में रिकॉर्ड 2564 नए मामले, संख्या 39699 हुई

नईदिल्ली, लगातार सख्ती बरतने के बाद भी भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को वायरस के 2564 नए पॉजिटिव मामले सामने आए और 99 लोगों ने दम तोड़ दिया। देश में यह किसी एक दिन में कोरोना वायरस के अब तक के सबसे अधिक केस हैं । इसके साथ ही देश में इस जानलेवा वायरस की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 1323 हो गई है।

2. कोरोना वॉरियर्स को सेना का सलाम

नईदिल्ली, कोरोना वायरस से जूझ रहे देश में आर्म्डइ फोर्सेज ने अनूठे तरीके से सम्मा न किया. एयरफोर्स की ओर से सुखोई जैसे लड़ाकू विमान देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थित कोविड अस्पोतालों के ऊपर फूल बरसाए. आपको सेना का ये प्रयास कैसा लगा नीचे कमेंट कर जरूर बताएं.

3. कोरोना के साथ ही जीना सीख लें, ये नहीं जाने वाला – केजरीवाल

नईदिल्ली, अरविंद केजरीवाल का कहना है कि कोरोना वायरस खत्म नहीं होने वाला, लोगों को इसके साथ ही जीने की आदत डालनी पड़ेगी । सीएम ने कहा कि लॉकडाउन कोरोना वायरस का इलाज नहीं है, बस ये इसको फैलने से रोकता है । केजरीवाल ने कोरोना संकट से निपटने के प्रयासों के लिए केंद्र सरकार और पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए उन्हें बधाई दी।

4. पश्चिम बंगाल और राज्यपाल के बीच तीखी बयानबाजी

कोलकाता, पश्चिम बंगाल में मुख्यखमंत्री ममता बनर्जी और राज्य पाल जगदीप धनखड़ के बीच बयानबाजी अपने तीखे दौर में पहुंच गई है। ममता बनर्जी ने राज्यबपाल को एक 14 पन्नोंे का पत्र लिखकर उन पर ‘सत्तां हड़पने’ का आरोप लगाते हुए पूर्व में भेजे गए धनखड़ के पत्रों को अपमानजनक बताया है । बदले में गवर्नर ने ममता के पत्र को ‘संवैधानिक मर्यादा के खिलाफ’ बताते हुए उसका जवाब देने का ऐलान किया है ।

5. दस लाख टेस्ट के बाद भी कोरोना संक्रमण की दर स्थिर

नईदिल्ली, देश में कोरोना के करीब दस लाख टेस्ट हो चुके हैं लेकिन सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि कोरोना संक्रमण की दर स्थिर बनी हुई है। केंद्रीय पर्यावरण सचिव तथा कोरोना पर बने एक अधिकार प्राप्त समूह के प्रमुख सीके मिश्रा ने कहा कि लॉकडाउन एवं अन्य प्रयासों से सरकार कोरोना संक्रमण को रोकने में कामयाब रही है। लॉकडाउन से पहले भी संक्रमण की जो दर थी, उसे बढ़ने नहीं दिया गया है बल्कि उसमें थोड़ी कमी ही नजर आ रही है। आने वाले दिनों में इसमें और सुधार होगा।

6. कोरिया के किम जोंग को स्वस्थ देख खुश हुए ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के 20 दिनों के बाद वापसी पर खुशी जताई है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि मुझे उन्हें वापस और स्वस्थ देखकर खुशी है, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन प्योंगयांग के पास एक उर्वरक कारखाने का उद्घाटन करते हुए 20 दिन में पहली बार सार्वजनिक रूप से नजर आए थे। इसके बाद उन अटकलों पर विराम लग गया था कि वह गंभीर रूप से बीमार हैं।

7. आधे कर्मचारियों के साथ कल से खुलेंगे सरकारी दफ्तर

रायपुर. छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन के बीच प्रदेश में 4 मई से सरकारी दफ्तरों में काम शुरू होगा। आधे कर्मचारियों के साथ ही कामकाज की व्यवस्था की गई है। इस दौरान जरूरी फाइलों पर तत्काल काम किया जाएगा। लॉकडाउन के सारे नियमों का पालन किया जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी शासकीय दफ्तरों को सैनिटाइजेशन करने के निर्देश दिए हैं।

8. पचास साल पुराना कानून लागू, सार्वजजनिक जगहों पर थूंकना अपराध है

रायपुर. प्रदेश में कोरोना के चलते सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर बैन लगाया है । हालांकि यह कानून 50 साल पहले से ही बना था । इसके बाद नया मंत्रालय ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक की धारा 51 में इसका प्रावधान किया । थूकने को अपराध माना और ऐसा करते पाए जाने पर छह महीने की सजा का प्रावधान किया ।

9. छग में फंसे मजदूरों को आज भेजा जाएगा झारखंड

रायपुर. राजधानी में फंसे झारखंड के श्रमिकों, यात्रियों और आम लोगों की वापसी 3 मई को होगी। यहां फंसे झारखंड के लोगों की वापसी के लिए वहां के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार ने 150 से ज्यादा बसें रायपुर के लिए रवाना की है।

2 मई की खास खबरें पढ़ें – सरकार गिरने के 41 दिन बाद कमलनाथ का दिग्विजय पर हमला, पढ़िए खास खबरें फटाफट

10. छत्तीसगढ़ में मंदिर बंद, मदिरालय खुलेंगे ?

रायपुर, तमाम तरह की कयासों के बीच छत्तीसगढ़ सरकार शराब की दुकानें खोलने पर फैसला ले सकती है, ग्रीन जोन में आने वाले क्षेत्रों में शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं, हालांकि छत्तीसगढ़ में शराबबंदी कांग्रेस का बड़ा वादा है, लेकिन आबकारी मंत्री कहते हैं शराब दुकान बंद होने से प्रदेश में त्राही-त्राही मच गई है, आप क्या सोचते हैं कमेंट जरूर करें.

11. एमपी में कोरोना कहर जारी है

भोपाल, मध्यप्रदेश मं लॉकडाउन में भी कोरोना का कहर जारी है, यहां अब संक्रमित मरीजों की संख्या 2788 हो चुकी है, वहीं 151 लोगों ने इस दौरान दम तोड़ दिया है, अब एमपी में 2015 एक्टिव केस हैं जिसमें सबसे ज्यादा केस इंदौर में हैं जहां मरीजों का आंकड़ा 1545 हो चुका है जबकि भोपाल में अबतक 526 केस सामने आ चुके हैं.

12. शिवराज वापस लाए अपने 50 हजार मजदूर

कोरोना संक्रमण के कारण अन्य प्रदेशों में फंसे लगभग 50 हजार श्रमिक शनिवार तक प्रदेश वापस लाए जा चुके हैं। इसी तरह, प्रदेश के विभिन्न जिलों में फंसे करीब 38 हजार श्रमिकों को पिछले 8 दिनों में उनके गृह स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। वहीं नासिक से स्पेशल ट्रेन से 347 लोग भोपाल लाए गए।

13. आठ साल के शावक की मौत, महीने में तीसरी मौत

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में शनिवार को मेडरा बीड में एक बाघ शावक का शव बरामद किया गया। मृत बाघ की उम्र आठ माह बताई गई है। यहां एक माह में तीसरे बाघ की मौत है। इस शावक को मिलाकर मध्पप्रदेश में एक महीने के अंदर 9 बाघों की मौत हो गई है।

14. ये स्टार क्रिकेटर करना चाहता था खुदकुशी

नईदिल्ली, भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शनिवार को बड़ा खुलासा करते हुए बताया की उन्होंने अपने बुरे दौर में तीन बार आत्महत्या करने के बारे में सोचा था। शमी पर साल 2018 में उनकी पत्नी हसीन जहान ने घरेलू हिंसा का आरोप लगाते हुए केस दर्ज करवाया था।

15. बिना कर्ज लिए पिता कर रहे हैं बेटियों को विदा

नईदिल्ली, लॉकडाउन के इस दौर में बिना कर्ज लिए बाबुल अपनी बेटियों को विदा कर रहे हैं, हालांकि लॉकडाउन की वजह से शादियां बेहद कम हो रही हैं, लेकिन सामाजिक मजबूरियों की वजह से जिन बेटियों के माता पिता को सजावट, लोगों को बुलाना और दूसरी रीति रिवाज में खर्च करना पड़ता था वो खर्च बच गया है. लिहाजा उन्हें बाजार से कर्ज भी नहीं लेना पड़ रहा आप क्या सोचते हैं इस बारे में कमेंट कर जरूर बताएं

 

 

National Chhattisgarh  Madhyapradesh  से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *