जगदलपुर: कोरोना के खिलाफ मोर्च पर एनसीसी कैडिट्स

जगदलपुर,  लॅाकडाउन के दौरान महिला स्व-सहायता समूहों के द्वारा विभिन्न रोजगार परक कार्य करके रोजगार का सृृजन किया जा रहा है। बेमेतरा जिले की स्वसहायता समूह की महिलाएं इस कोरोना संकट काल में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क बना रहीं है। यह मास्क कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

महिलाओं ने बड़ी मात्रा में माॅस्क बनाए है। जिसे वे लोगों को विक्रय कर रोजगार सृजन कर रहीं है। उल्लेखनीय है कि बेमेतरा जिले की 1283 महिला सदस्यों के 138 महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा अब तक 2 लाख 40 हजार 223 मास्क का विक्रय किया गया है। जिससे राशि 28 लाख 96 हजार 936 रू. की आय महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा अर्जित की गई है।

बेमेतरा जिले की महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा 2160 मास्क का निःशुल्क वितरण ग्राम पंचायत स्तर पर किया गया है। महिला स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित लगभग 1 लाख 50 हजार रू. के साबुन एवं फिनाइल का विक्रय जिले के शासकीय कार्यालयों में किया गया है।

ये भी पढें- कोरोना सैम्पल जांच की सुविधा जगदलपुर मेडिकल काॅलेज में भी

महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा रंगोली, दिवाल लेखन आदि के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव हेतु लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों को पत्र जारी कर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के अंतर्गत महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पाद किये जा रहे सामग्री का उपयोग करने के निर्देश दिए है।

कोरोना रोकथाम तथा लोगों को जागरूक करने अब एनसीसी कैडिट्स मोर्चा सम्हालेंगें इसके लिये तैयारियॉ की जा रही है.मैदानी स्तर पर सेवा देने से पहले इन एनसीसी कैडिट्स की मेडिकल जांच कराई गई.बस्तर ब्लाक मुख्यालय में 1 सीजी गिर्ल्स बटालियन एनसीसी और 9 सीजी इंडिपेंडेंट कम्पनी जगदलपुर द्वारा आगामी 4 मई को जगदलपुर शहर में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिये लोगों को जागरूक करेंगें.

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम द्वारा 615 किलोमीटर की 11 सड़केें पूर्ण

सीजी गर्ल्स परचनपाल बटालियन के एडम ऑफिसर मेजर अनुजा चतुर्वेदी और सूबेदार मेजर संतोष कुमार वर्मा ने बताया की 1 सीजी गर्ल्स बटालियन एनसीसी परचनपाल और 9 सीजीइंडिपेंडेंट कंपनी जगदलपुर के कैडिट्स ने कोरोना से लड़ने की प्रतिज्ञा ली है.लगातार कैडिट्स एक्सरसाइज में भाग ले रहें है.

ये कैडिट्स ट्रेनिंग लेने के बाद सिविल प्रशासन की मदद करेंगे और कोरोना के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे, कैडिट्स को फिल्ड में जाने से पहले उनका मेडिकल चेकअप करवाया गया जो.बस्तर बीएमओ की देखरेख में हुआ.

इसके अलावा इन्हे भौगोलिक रूप से भी क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी जा रही.बताया गया की एनसीसी कोरोना वारियर्स की तरह लगातार लोगों की मदद में जुटे है.कोरोना जैसे महामारी से इस वक्त काफी एहतियात बरतने की आवश्यकता है इस लिये आगामी 4 मई को शहर के विभिन्न इलाकों में कैडिट्स लोगों को कोरोना से बचाव व रोकथाम संबंधि जानकारी देंगे।

 

National Chhattisgarh  Madhyapradesh  से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *