सरकार गिरने के 41 दिन बाद कमलनाथ का दिग्विजय पर हमला, पढ़िए खास खबरें फटाफट

1. देश में लॉकडाउन 3 की शुरूआत

नईदिल्ली, 4 मई से वैसे तो लॉकडाउन 3 शुरू हो रहा है, लेकिन बावजूद इसके कई गतिविधियों में छूट मिलने जा रही है. केंद्र सरकार ने उन गतिविधियों की लिस्ट जारी की है जिनकी खास इलाकों में अनुमति दी गई है। इसके मुताबिक, अब शराब और पान, गुटखा और तंबाकू की दुकानें भी खुल जाएंगी। हालांकि इन गतिविधियों के शुरू होने के बाद लोग अलग-अलग तरह से अपनी राय दे रहे हैं.

2. श्रमिकों को वापस लाने का किराया राज्य सरकारों से वसूलेगा केंद्र

नईदिल्ली, कोविड महामारी के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण देशभर में जहां-तहां फंसे प्रवासी मजदूरों को ट्रेन से उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने का किराया रेलवे राज्य सरकारों से वसूलेगा । रेलवे की ओर से शुक्रवार को जारी एक आदेश में इस बात का जिक्र किया गया है। जिस ट्रेन से प्रवासी मजदूरों को भेजा जाएगा उसे श्रमिक स्पेशल नाम दिया गया है । इसमें सफर करने के किराए में स्लीपर क्लास के टिकट मूल्य, 30 रुपये का सुपरफास्ट शुल्क और 20 रुपये भोजन-पानी के शामिल होंगे ।

3. कोरोना से बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी

कोरोना महामारी के कारण किए गए लॉकडाउन से देश में बेरोजगारी तेजी से बढ़ी है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल, 2020 में बेरोजगारी दर 14.8% बढ़कर 23.5% पर पहुंच गई। मार्च महीने में भी बेरोजगारी दर में 8.7% का इजाफा हुआ था ।

4. एक्सरे-सीटी स्कैन से भी कोरोना वायरस की पहचान – दावा

नईदिल्ली, कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की जांच और मर्ज की पहचान के लिए छाती के एक्सरे और सीटी स्कैन को भी महत्वपूर्ण जरिया बताया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के शोध के आधार पर नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने मरीजों की पहचान के लिए 17 क्लीनिकल फीचर को आधार बनाया है।

5. कोरोना वायरियर्स के लिए भारतीय सेना के प्रयास की पीएम ने की सराहना

नईदिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वॉरियर्स का विशेष तरीके से सम्मान करने के सशस्त्र बलों के निर्णय का स्वागत किया है। आपको बता दें कि भारतीय सेना ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में जुटे चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मियों को शुक्रिया अदा करने के लिए कई कार्यक्रमों के आयोजन की योजना बनाई है ।

6. सरकार गिरने के 41 साल बाद कमलनाथ का छलका दर्द, दिग्गविजय ने उनमें झूठा विश्वास भरा

भोपाल. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सरकार गिरने के 41 दिन बाद बयान देकर राजनीतिक गलियारे में फिर से हलचल मचा दी है । एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कमलनाथ ने कहा, ”मैं राज्य में अपनी सरकार इसलिए नहीं बचा सका, क्योंकि दिग्विजय सिंह ने उनमें झूठा विश्वास भर दिया था कि पार्टी के कुछ विधायक साथ छोड़कर कहीं नहीं जाएंगे। दिग्विजय सिंह ने महसूस किया कि कुछ विधायक जो दिन में तीन बार उनसे बात कर रहे थे, वो कभी पार्टी का साथ नहीं छोड़ेंगे, लेकिन उन्होंने साथ छोड़ दिया।”

7. भोपाल,इंदौर उज्जैन रेड जोन में, ग्रीन जोन में खुलेंगे शराब दुकान

भोपाल. प्रदेश में भोपाल, इंदौर और उज्जैन रेड जोन में हैं। आधे जिले ग्रीन जोन और बाकी ऑरेंज जोन में हैं। प्रदेश में अब तक 2715 संक्रमित पाए गए। 524 स्वस्थ होकर घर भेजे गए। जबकि 145 की मौत हो गई।
8. शिवराज कैबिनेट के विस्तार की अटकलें तेज, 22 मंत्री ले सकते हैं शपथ

8. शिवराज कैबिनेट के 22 मंत्री और ले सकते हैं शपथ

भोपाल. मध्य प्रदेश में शिवराज मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। दूसरे विस्तार में 22 मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है। इस बीच शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजभवन जाकर राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की है। सूत्र बता रहे हैं कि दोनों के बीच मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा हुई है। इसके साथ ही सीएम ने राज्यपाल को प्रदेश में कोरोना को लेकर सरकार के प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी। संभावना है कि 5 मई को मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया जाए ।

9. एमपी के एक लाख मजदूरों के लिए चलेगी ट्रेन

भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार विभिन्न प्रदेशों से मध्य प्रदेश के करीब 40,000 मजदूरों को बसों के वापस लाया जा चुका है। कुछ मजदूर रास्ते में है और बाकी बचे एक लाख से अधिक मजदूरों को ट्रेन से मध्यप्रदेश वापस लाया जाएगा। इसके लिए रेलमंत्री पीयूष गोयल जी से बात हो चुकी है। इसे काम को जल्द ही शुरू कर देंगे।

10. मंदिर बंद रहेंगे, मदिरा दुकानें खुल सकती हैं

भोपाल. लॉकडाउन का फेज-2 तीन मई को खत्म हो रहा है, लेकिन केंद्र सरकार ने 17 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है, दूसरा फेज खत्म होने के बाद तीसरा फेज दो हफ्ते के लिए रखा गया है। केंद्र सरकार कोरोना संक्रमण की संख्या के आधार पर राज्यों को छूट देने जा रही है। हालांकि यहां पर भी सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।

11.  सूरजपुर में मिले थे तीन कोरोना पॉजिटिव फिर भी ग्रीन जोन में शामिल

रायपुर. अब देश में इसे 17 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है । हालांकि केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि रेड जोन में थोड़ी राहत दी जाएगी। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना प्रभावित राज्यों और जिलों की लिस्ट जारी की है । इस लिस्ट में छत्तीसगढ़ का रायपुर रेड और कोरबा को ऑरेंज जोन में रखा गया है। जबकि एक दिन पहले 3 पॉजिटिव केस आने के बाद भी सूरजपुर जिला ग्रीन जोन में है।

12. पीएम ने मान ली सीएम भूपेश बघेल की मांग

रायपुर. देश के दूसरे राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के एक लाख से ज्यादा मजदूरों, मरीजों, पर्यटकों को लाने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने स्पेशल ट्रेन चलाने की हरी झंडी दे दी है। केन्द्र की अनुमति मिलते ही राज्य सरकार ने सभी प्रदेशों में फंसे मजदूरों को लाने के लिए अफसरों की टीम गठित कर दी है। यह टीम छत्तीसगढ़ लौटने वाले मजदूरों की सूची तैयार कर केन्द्रीय गृह मंत्रालय को भेजी जाएगी।

13.  ‘बिन बुलाए मेहमानों’ पर भूपेश सरकार सख्त

रायपुर. लगातार बाहर से आ रहे लोगों को देखते हुए छत्तीसगढ़ में बिना अनुमति प्रवेश पर रोक लगा दी गई है । आने वाले व्यक्ति की ट्रैवल हिस्ट्री जानने और उसकी मेडिकल जांच होने के बाद ही राज्य की सीमा में प्रवेश मिलेगा। इसके लिए बॉर्डर पर बैरिगेट के साथ सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। अगर कोई व्यक्ति चोरी-छिपे आने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

14. पीपीई किट की बचत के लिए ‘छत्तीसगढ़ी जुगाड़’

रायपुर. पीपीई किट की बचत हो लिहाजा रायपुर के स्वास्थ्य अमले ने इसकी जुगाड़ की है, इसके लिए अमले ने जुगाड़ से कार सैंपलिंग लैब बनाया है । दरअसल सीएमएचओ दफ्तर की एक कार की कांच में ही होल कर इसे सैंपलिंग लैब के रूप में डिजाइन किया गया है । होल से हाथ बाहर निकालकर तकनीशियन संदिग्ध मरीज का सैंपल लेगा।

15. अफवाहों पर लगा विराम, 20 दिन बाद दिखा किम जोंग

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्वाहस्य्न को लेकर लग रही अटकलों के बीच शुक्रवार को वह सार्वजनिक तौर पर सामने आए। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि किम 20 दिनों के बाद नजर आए हैं।

 

National Chhattisgarh  Madhyapradesh  से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *