Rohit Sharma: जन्मदिन पर जानिए कुछ खास रिकॉर्ड, जो उन्हें ‘विराट’ से भी आगे खड़ा करते हैं

नईदिल्ली, भारत के धाकड़ बल्लेबाज और 20-20 क्रिकेट के स्पेशलिस्ट रोहित शर्मा(Rohit Sharma) का आज 33वां जन्मदिन मना रहे हैं. रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले के बंसोड जन्मे रोहित ने अपनी बेहरीन पारियों के दम पर भारतीय क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाई है.

आइए जानते हैं रोहित शर्मा के बारे में में वो बातें जो आप जरूर जानना चाहते होंगे.

1-  रोहत शर्मा (Rohit Sharma) ने महान सचिन तेंदुलकर और डेविड वॉर्नर का खास रिकॉर्ड तोड़ा है ।  रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में 150+ से ज्यादा स्कोर आठ बार बनाया है। उन्होंने

2- रोहित शर्मा (Rohit Sharma) क्रिकेट के सभी फॉर्मैट में सबसे तेज 400 छक्के लगा चुके हैं.

3- भारत को 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। भारत बेशक हार गया हो लेकिन रोहित शर्मा ने पूरे टूर्नामेंट में पांच शतक जड़े और वो ऐसा कारनामा करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने थे।

4- भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में सेंचुरी मारने वाले एलीट क्लब के मेंबर हैं रोहित शर्मा। भारत के लिए उनके अलावा सुरेश रैना और केएल राहुल ही ऐसा कर चुके हैं।

5- 2014 में श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने 264 रनों की पारी खेली थी, जो आजतक वनडे क्रिकेट इतिहास में एक पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। तब रोहित ने 173 गेंद पर 33 चौके और 9 छक्के जड़े थे।

6- 2017 में रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंद पर टी-20 सेंचुरी जड़ी थी। जो टी-20 इंटरनेशनल में डेविड मिलर के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज सेंचुरी है।

7- वनडे इंटरेनशनल में महज आठ बार बल्लेबाज डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं, जिसमें से तीन बार तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने ही ये कारनामा किया है। रोहित के अलावा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, फखर जमां औैर मार्टिन गप्टिल एक-एक बार डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं।

8- रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  आईपीएल में हैट्रिक लेने का भी कमाल कर चुके हैं। 2009 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ रोहित शर्मा ने ये कमाल किया था। रोहित शर्मा ने तब अभिषेक नायर और हरभजन सिंह को आउट किया। इसके बाद अपने अगले ही ओवर की पहली गेंद पर जेपी डुमिनी का विकेट लिया।

 

National Chhattisgarh  Madhyapradesh  से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *