Asteroid: कल इस वक्त धरती के पास से गुजरेगी ये आफत, अगर टकरागई तो होगा ‘महाविनाश’

नईदिल्ली, कोरोना वायरस की वजह से दुनिया पहले ही थमी हुई है, ऊपर से  बस कुछ घंटे बाद धरती के पास से एक औऱ आफत (Asteroid) गुजरने वाली है. हालांकि ये आफत धरती से लाखों किलोमीटर दूर से निकल रही है. लेकिन अगर बात अंतरिक्षक की हो, तब ये दूरी ज्यादा नहीं मानी जाती

वह भी तब जब सामने से आ रही आफत (Asteroid) की रफ्तार किसी रॉकेट से भी तीन गुना ज्यादा हो. जितनी रफ्तार से यह आ रही है अगर यह इस गति से अगर यह धरती या किसी भी ग्रह से टकराया तो बड़ी बर्बादी ला सकता है.

ये खबर भी पढ़ें – Aliens दुनिया में हैं ? इस देश ने जारी किया उड़न तस्तरी का वीडियो

कोरना से जूझ रही दुनिया पर नई मुसीबत !

कोरोना से जूझ रही दुनिया के सामने ये नई मुसीबत (Asteroid)  अंतरिक्ष से आ रही है. इसे लेकर दुनिया भर के वैज्ञानिक परेशान हैं. अगर दिशा में जरा सा भी परिवर्तन हुआ तो खतरा भयानक होगा.

इतनी गति से यह अगर धरती के किसी हिस्से में टकराएगा तो बड़ी सुनामी ला सकता है. या फिर कई देश बर्बाद कर सकता है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने करीब डेढ़ महीने पहले खुलासा किया था कि धरती की तरफ एक बहुत बड़ा एस्टेरॉयड (Asteroid)  तेजी से आ रहा है. बताया जाता है कि यह एस्टेरॉयड धरती के सबसे ऊंचे पहाड़ माउंट एवरेस्ट से भी कई गुना बड़ा है.

हालांकि, नासा का कहना है कि इस एस्टेरॉयड (Asteroid) से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह धरती से करीब 63 लाख किलोमीटर दूर से गुजरेगा. अंतरिक्ष विज्ञान में यह दूरी बहुत ज्यादा नहीं मानी जाती लेकिन कम भी नहीं है.

इस गति करीब 31,319 किलोमीटर प्रतिघंटा है. यानी करीब 8.72 किलोमीटर प्रति सेंकड. ये एक सामान्य रॉकेट की गति से करीब तीन गुना ज्यादा है. जिस समय यह एस्टेरॉयड धरती के बगल से गुजरेगा, उस समय भारत में दोपहर के 3.26 मिनट हो रहे होंगे. सूरज की रोशनी के कारण आप इसे खुली आंखों से नहीं देख पाएंगे.

 

National Chhattisgarh  Madhyapradesh  से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *