कोरबा : देश भर के विद्युत गृहों में छत्तीसगढ़ पावर कंपनी को मिला तीसरा स्थान

कोरबा (Fourth Eye News) भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय अधीन कार्यरत केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण के अनुसार छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी के ताप विद्युत गृहों को देशभर के स्टेट सेक्टर में तीसरे स्थान पर सर्वश्रेष्ठ होने का गौरव प्राप्त हुआ है। साथ ही जनरेशन कंपनी के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत गृह को देश भर में आठवां सर्वश्रेष्ठ पावर प्लांट का दर्जा मिला है। उक्त जानकारी जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक एन के बिजौरा ने दी। उन्होंने इस ऐतिहासिक उपलब्धि का श्रेय मूख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्ग दर्शन सहित चेयरमैन सूब्रत साहू के कुशल नेतृत्व को दिया।

कोरबा : मुख्यमंत्री की पहल पर कोटा से कोरबा के 141 विद्यार्थी भी घर लोैटेंगे

पावर कंपनी के चेयरमेन सुब्रत साहू ने उक्त दोहरी मिसाल को प्रदेश के लिए गर्व का विषय बताया। साथ ही जनरेशन कंपनी के एम डी एन के बिजौरा सहित अधिकारियों कर्मचारियों की टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट कार्य शैली को बनाए हुए भविष्य में भी बिजली के मामले में छत्तीसगढ़ को अग्रणी बनाए रखें। पावर जनरेशन कंपनी को मिली इस उपलब्धि के संबंध में एम डी बिजौरा ने बताया कि देश.भर में कूल 34 स्टेट सेक्टर के अधीन बड़ी संख्या में विद्युत गृहों का संचालन किया जाता है।

कोरबा : लाकडाउन में लोगो से दुव्र्यवहार करने वाले टीआई को एसपी ने किया निलबिंत

इनके बीच छत्तीसगढ़ के अनेक पुराने हो चले विद्युत गृहों ने अधिकतम उत्पादन के साथ उच्च प्लांट लोड फैक्टर 67.32 प्रतिशत दर्ज किया है, जिसका आंकलन करते हुए केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण ने देश के सर्वश्रेष्ठ तीन पावर कंपनीज में छत्तीसगढ़ को शामिल किया। इसी तरह सेंट्रल, स्टेट एवं प्रायवेट पावर सेक्टर में शामिल सभी पावर प्लांट्स के बीच छत्तीसगढ़ पावर जनरेशन कंपनी के कोरबा स्थित डीएसपीएम विद्युत गृह को प्रथम दस सर्वश्रेष्ठ विद्युत गृहों की श्रेणी में होने का गौरव प्राप्त हुआ है।

इस संयंत्र में 250-250 मेगावाट की दो इकाईयां क्रियाशील है। कुल 500 मेगावाट क्षमता के इस विद्युत गृह ने उत्कृष्ट कार्यनिष्पत्ति का प्रदर्शन करते हूए 87.61 प्रतिशत पी एल एफ दर्ज किया। विदित हो कि देश के सरकारी बिजली कम्पनियों में पहले नम्बर पर सिंगरैनी कोलीयारीस तथा दूसरे नम्बर पर तेलंगाना पावर जनरेशन कंपनी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *