कोरोना वायरस से निपटने लिए ट्विटर सेवा, तुरंत मिलेंगे सवालों के जवाब

नईदिल्ली, कोरोना वायरस आउटब्रेक के दौरान लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के तुरंत समाधान के लिए केंद्र सरकार ने ‘ट्विटर सेवा’ शुरू की है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सरकार की यह नई सर्विस पारदर्शी ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने के लिए इसे लॉन्च किया है. जिसकी मदद से लोगों तक रियल टाइम में मदद पहुंचाई जा सके । इस सर्विस के जरिए सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में बड़े स्तर पर लोगों से जुड़ सकेगी और उन्हें मदद पहुंचाई जा सकेगी ।

कस्टमाइज्ड लाइव क्वैरी सर्विस

ट्विटर सेवा भारत सरकार की कस्टमाइज्ड लाइव क्वैरी सर्विस है। यह एक डैशबोर्ड पर काम करती है। इस डैशबोर्ड पर ट्विटर पर बड़ी संख्या में आ रहे सवालों का जवाब दिया जा सकता है। किसी ट्वीट के जरिए आई क्वैरी को यह रिजॉल्वेबल टिकट में बदलकर संबंधित विभाग को भेजता है जिससे तुरंत समस्या का समाधान किया जा सकता है।

कैसे करें ट्विटर सेवा का इस्तेमाल ?

ट्विटर पर @CovidIndiaSeva फॉलो करें जिससे आपको कोविड 19 से जुड़ी विश्वसनीय जानकारी मिलती रहेगी। इसके अलावा आप @CovidIndiaSeva पर ट्वीट कर सकते हैं। आपके कोविड 19 से जुड़े सवालों से संबंधित विभाग से आपको जवाब मिलेगा। ट्विटर पर इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपको कॉन्टैक्ट डीटेल, पहचान से जुड़े दस्तावेज और पर्सनल हेल्थ रेकॉर्ड्स देने की कोई जरूरत नहीं होगी।

क्यों शुरू की गई सुविधा ?

कोरोना वायरस आउटब्रेक के दौरान लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के तुरंत समाधान के लिए केंद्र सरकार ने ‘ट्विटर सेवा’ शुरू की है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सरकार की यह नई सर्विस पारदर्शी ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने के लिए इसे लॉन्च किया है. जिसकी मदद से लोगों तक रियल टाइम में मदद पहुंचाई जा सके । इस सर्विस के जरिए सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में बड़े स्तर पर लोगों से जुड़ सकेगी और उन्हें मदद पहुंचाई जा सकेगी ।

 

National Chhattisgarh  Madhyapradesh  से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *