45 सेम्पल कोरोना जांच के लिए भेजे जिले में अबतक 14 हजार 700 लोगो की हुई स्क्रीनिंग

नीमच.(Fourth Eye News) कोविड-19 कोरोना वाइरस से सुरक्षा एवं नियंत्रण के लिए जिले के स्वास्थ्य विभाग नीमच द्वारा सभी व्यवस्थाये कर ली है। जिला चिकित्सालय नीमच से लेकर सिविल अस्पताल,प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और अंतर राज्यीय सीमाओं पर बने चेक पोस्ट पर भी स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सको, स्वास्थ्य कर्मियो द्वरा सघन स्वास्थ्य जांच की जा रही है।

घर के बाहर खाना खाते इस पुलिसकर्मी की फोटो क्यों हो रही है वायरल ?

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संगीता भारती ने बताया,कि 12 अप्रेल 2020 तक जिले में  विदेश, अन्य राज्यों और शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के सर्दी खांसी, बुखार के संभावित कुल 14 हजार 706 लोगो की स्वास्थ्य जाँच कर ली गयी है। विदेश से आने वाले 407 लोगो में से  311 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है और होम क्वारेंटाइन अवधि भी पूरी हो गयी है।  45 सेम्पल जिला एवं ब्लाकस्तर से सर्दी खांसी और बुखार के संभावित लोगो के लेकर भेजे गए है। इस प्रकार कुल 46 सेम्पल की जांच रिपोर्ट आना शेष है। जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में 4 लोगो को आइसोलेशन में रखा गया है सभी को उपचार दिया जा रहा है और सभी स्वस्थ है। नीमच जिले में कुल अभी तक 76 कोरोना सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमे से 28 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

कोरोना वायरस: बढ़ेगा टेस्टिंग का दायरा, ये रहा सरकार का मेगा प्लान

जिले में कोई कोरोना पोजिटिव प्रकरण नहीं है। जिला चिकित्सालय नीमच और ग्राम स्तर तक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और मोबाइल टीम द्वारा भी लोगो की स्क्रीनिंग चिकित्सको,ए एन एम् ,स्वास्थ्य कर्मियों, आशाओ द्वारा की जा रही है। नीमच शहरी क्षेत्र में आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ताओ के दल द्वारा सभी के स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए प्रपत्र भरे जा रहे है। कोरोना बचाव दल में लगे सभी कर्मचारियों, अधिकारियो का स्वास्थ्य परीक्षण कोम्बेट टीम के द्वारा किया जा रहा है।

डॉ भारती ने बताया कोरोना सम्बन्धी लक्षण पाए जाने पर मरीज के जांच सेम्पल लेकर लेब में भेजे जा रहे हे और अपील की है की इसे बाहर से आने वाले व्यक्ति जिनमे सर्दी खांसी और बुखार के लक्षण है। वह जिला चिकित्सालय में चिकित्सक को दिखाए और कंट्रोल रूम में सूचना दे। जिससे स्वास्थ्य विभाग की टीम कोंटेक्ट ट्रेसिंग और स्वास्थ्य परिक्षण कर सके।जिला स्तर पर कंट्रोल रूम 07423228501 पर सम्पर्क करे और अधीक जानकारी के लिए काल सेंटर 104 और 181 पर कोरोना सम्बन्धी जानकारी ली जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *