20 करोड़ महिलाओं के खातों में पहुंची 500-500 रुपये की पहली किस्त

नईदिल्ली (FourthEyeNews) लॉकडाउन के इस दौर में केंद्र सरकार ने गरीबों की सहायता के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया था, जिसके बाद  सरकार ने करीब 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में 500-500 रुपये की पहली किस्त डाल दी है ।

दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा में इस तरह की योजना भी पेश की थी, देश में कोरोना वायरस महामारी फैलने की वजह से 21 दिन की बंदी लागू है । वित्त मंत्री ने कहा था कि 20.5 करोड़ महिला खाताधारकों को तीन महीने तक प्रत्येक महीने 500 रुपये दिए जाएंगे। इससे संकट के इस समय उन्हें अपने घर को चलाने में मदद मिलेगी।

ये खबर भी पढ़ें – कोरोना की मार: बैंक आपको 2 किश्तों की राहत देंगी, लेकिन 10 किश्त वसूलेंगी ?

सरकारी सूत्रों की माने तो प्रत्येक खाताधारक के खाते में पैसा पहुंच गया है। लाभार्थी ‘सामाजिक दूरी’ की जरूरत को ध्यान में रखकर (भीड़ न लगाते हुए) राशि की निकासी अब कर सकती हैं। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने लाभार्थियों द्वारा पैसा निकालने में अफरातफरी से बचने और सामाजिक दूरी की जरूरत को पूरा करने को अप्रैल माह में सभी बैंकों के लिए सारिणी तय की है।

बैंक शाखाओं को भीड़भाड़ से बचाने के लिए यह पैसा महिला खाताधारकों के खातों में पांच दिन में स्थानांतरित किया गया। ऐसी महिला खाताधारक जिनके खातों का अंतिम अंक शून्य और एक है, उनके खातों में तीन अप्रैल को पैसा डाला गया। दो और तीन अंक वाले खातों में चार अप्रैल को, चार और पांच अंतिम अंक के खातों में सात अप्रैल को पैसा डाला गया।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में राहत पैकेज की घोषणा की थी, जिसके मुताबिक सरकार 20 करोड़ महिलाओं के खातों में तीन महीने तक 500-500 रुपए सीधे उनके खातों में जमा कराएगी. जिससे गरीब परिवारों को सहायता मिल सके.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *