कोरोना की मार: बैंक आपको 2 किश्तों की राहत देंगी, लेकिन 10 किश्त वसूलेंगी ?

रायपुर: (FourthEyeNews)  इस वक्त पूरा देश कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है, लेकिन आर्थिक मोर्चे पर इसकी मार सिर्फ गरीब तबके पर ही नहीं बल्कि मध्यवर्ग पर भी बुरी तरह से पड़ी है. और आने वाला वक्त तो यह समस्या और भी बड़ी हो सकती है.

वैसे गरीब वर्ग को राहत देने के लिए केंद्र सरकार हाल ही में करीब पौने दो लाख करोड़ का पैकेज लाई थी, इसके साथ ही आरबीआई ने भी लोगों को राहत देने के लिए बैंकों से तीन महीने तक आम लोगों की ईएमआई में छूट देने की सलाह बैंकों को दी थी.

आरबीआई की इस सलाह को बैंकों ने मान तो लिया लेकिन बैंकों द्वारा इसकी भरपाई भी आम लोगों से ही की जाने की तैयारी है और वो भी सूद समेत.

2 के बदले 10 किश्तें चुकानी पड़ेंगी ?

चलिए एचडीएफसी बैंक से लिए गए एक लोन के जरिए हम आपको इसका गणित समझाने की कोशिश करते हैं कि बैंकों की यह छूट कैसे आपके लिए आगे चलकर परेशानी पैदा कर सकती है, यानि की दो किश्त न देने के बदले आपको 10 किश्तें तक चुकानी पड़ सकती हैं.

हालांकि आरबीआई ने तीन किश्तें माफ करने का सुझाव दिया था, लेकिन मार्च की किश्तों भुगतान किया जा चुका है, लिहाजा दो किश्त का फायदा या यूं कहें, ग्राहकों का मन बहलाने की कोशिश की जा रही हैं.

आइए आपको समझाते हैं इस छूट के बारे में

नीचे आप जो फोटो देख रहे हैं वह 20 साल के लिए लिया गया होम लोन है, जिसका रेट ऑफ इंट्रेस्ट है. 9.25 और कुल लोन लिया गया है 14 लाख 29 हजार 259 रुपए

 

जब हम Proceed For COVID-19 Moratorium पर क्लिक करते हैं तो हमारे सामने दो ऑप्शन आते हैं, एक दो महीने की छूट के बदले आप अपनी ईएमआई बढ़वाना चाहते हैं, या फिर ईएमआई पुरानी ही रहेगी लेकिन आपके किश्तें बढ़ जाएंगी.

आइए पहले, पहले ऑप्शन की बात करते हैं, जैसा हमन पहले बताया ये लोन 20 साल के लिए लिया गया है जिसकी मासिक किश्त 13091/- रुपए है, अब अगर आप पहला ऑप्शन लेते हैं, तो आपकी किश्त होगी 13293/- अगर बढ़े हुए 202 रुपए को हम 239 शेष किश्तों से Multiply करें तो होता है 48,480 रुपए.

जबकि दो महीने में आपको महज 26,181/- की ही छूट मिल रही है, फिर भी 22,298/- रुपए आपको इन दो महीनों की राहत के बदले अपने पूरे लोन के दौरान चुकाने होंगे.

अब बात दूसरे और इससे भी डरावने ऑप्शन की.

दूसरा ऑप्शन आपको दिया जा रहा है कि आपकी किश्त वही रहेगी लेकिन ईएमआई के महीने बढ़ जाएंगे. और इस ऑप्शन में दो किश्त न चुकाने की एवज में आपके महीने बढ़ रहे हैं पूरे 10, यानी कि आप 2 किश्तों की छूट लेंगे, और 10 किश्तें यानि कि आपको 1,30,910/- रुपए पूरे लोन के दौरान चुकाने होंगे, मतलब 26,181 रुपए की छूट आप अभी लेते हैं तो आपको 1,04,729/- रुपए अतिरिक्त देकर इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.

आम आदमी के लिए एक तरफ कुआ दूसरी तरफ खाई !

कुल मिलाकर कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान मध्यम वर्ग को राहत देने की जरूर बात की जा रही है. लेकिन इस राहत की पूरी-पूरी कीमत भी उन्हीं से वसूलने की तैयारी बैंको द्वारा की जा चुकी है. अब ऐसे हालातों में आम आदमी के लिए एक तरफ कुआ तो दूसरी तरफ खाई ही नजर आ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *