कोरोना वायरस: मुकेश अंबानी को 19 अरब डॉलर का घाटा

नई दिल्ली (Fourth Eye News)  दुनियभर की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस के सामने धराशायी होती दिख रही है. इसकी चपेट में दुनिया के कई अरबपति भी आए हैं, जिन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे ही हालात फिलहाल देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के भी हैं । जिनकी संपत्ति में दो महीने के दौरान 28 फीसदी की कमी आई है ।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर जानकारी ली

दरअसल कोरोना वायरस महामारी और इसके कारण लागू की गई पाबंदियों के चलते शेयर बाजार में लगातार गिरावट देखी जा रही है। इस गिरावट के चलते 31 मार्च को मुकेश अंबानी की संपत्ति का मूल्य 48 अरब डॉलर रहा। परामर्श फर्म हुरुन की वैश्विक अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। बाजार भाव से मुकेश अंबानी की संपत्ति फरवरी से मार्च के बीच 28 फीसदी गिर गई है, जिससे उन्हें 19 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

देश के तीन उद्योगपति टॉप – 100 से बाहर

मुकेश अंबानी को छोड़कर बाकी तीनों उद्योगपति शीर्ष 100 की सूची से बाहर हो गए हैं। दरअसल कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले दो महीनों में भारतीय शेयर बाजार में 25 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गयी है। हालांकि, यही हाल दुनियाभर की सभी कंपनियों का है जिन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में जिन अरबपतियों की संपत्ति का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, उनमें मुकेश अंबानी दूसरे व्यक्ति हैं। वहीं, फ्रांस की फैशन कंपनी एलवीएमएच के प्रमुख बर्नाड आर्नाल्ट की संपत्ति 28 फीसदी घट गई है, जहां उन्हें 30 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। उनकी मौजूदा संपत्ति घटकर 77 अरब डॉलर रह गयी है।

फर्म हुरुन की सूची में शामिल अन्य भारतीय उद्योगपतियों में अडाणी समूह के प्रमुख गौतम अडाणी की संपत्ति में 37 फीसद की गिरावट आई है, जहां उन्हें छह अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। वहीं, एचसीएल टेक्नोलॉजीस के प्रमुख शिव नादर की संपत्ति में 26 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई हैं, जहां उन्हें पांच अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। कोटक बैंक के उदय कोटक की संपत्ति इस दौरान 28 फीसदी घटी है, जहां उन्हें चार अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *