कोरोना वायरस: लाशों के ढेर पर चीन में जश्न तो बाकी दुनिया ताबाही की ओर ?

नईदिल्ली (Fourth Eye News Special), दुनिया को कोरोना वायरस का दर्द देने वाला चीन अब मुस्कुरा रहा है, वह अब अपने ही दिए वायरस से पूरी दुनिया को तड़पते देखकर शायद मन ही मन खुश भी हो रहा होगा. यही वजह है कि  अभी जहां एक तरफ दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से लाशों के ढेर लगते जा रहे हैं, अपनों को खो देने वाले लोगों की आंखों के आंसू नहीं रुक रहे,  तो चीन के जश्न का मूड ऐसा है. कि अब वुहान में यात्रा पर पाबंदियां हटा दी गईं हैं. साथ ही वो चमगादड़ जिससे यह वायरस फैलने की आशंका जताई जा रही है. वह भी बाजार में आ गई है.

ये खबर भी पढ़ें – दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर अब नहीं जाएंगे घर

हालात यह है कि धनी से धनी मुल्क भी इस कोरोना वायरस के आगे घुटने टेकते दिखाई दे रहा है, अबतक दुनिया के करीब 40 हजार लोगों को यह वायरस निगल गया है, अगर पिछले 24 घंटों की ही बात करें तो इटली (812), स्पेन (913), अमेरिका (573), फ्रांस (418)  यूके(180) सहित इन पांच देशों में ही 3000 के करीब मौतें हो चुकी हैं.

यही नहीं अपने देश से एक्पोर्ट किए गए वायरस की वजह से जो मौतें दुनिया में हो रही हैं अब वह उसमें भी अपना व्यापार देख रहा है, शायद यही वक्त है, जब वह अपने व्यापार को चार चांद लगा सकता है. क्योंकि इस वक्त करीब-करीब पूरी दुनिया थमी हुई है. हर कोई घरों में कैद है. ऐसे में चीन के पास एक बड़ी आबादी है, जो घर से निकलकर काम कर सकती है.

ये खबर भी पढ़ें Live – कोरोना जिंदगियां लेने के जिद पाल के रखा है – मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी

यानि अब चीन इस वायरस से लड़ने के लिए किट से लेकर मास्क, सेनेटाइजर और दूसरे तरह के मेडिकल इक्विपमेंट तेजी से बना भी सकता है और उन्हें सप्लाई भी कर सकता है. मतलब कुल मिलाकर दुनिया के लिए एक तरफ जहां कोरोना वायरस तबाही लेकर आया है, तो चीन इससे माला-माल होने के सपने संजोए बैठा है.

ऐसे में अंतराष्ट्रीय विरादगी को जागने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *