कोरोना वायरस: 21 नहीं, 2 महीने का बैकअप लेकर चलें – हेमंत सोरेन

रांची, (Fourth Eye News) कोरोना वायरस से जंग के लिए फिलहाल देश के प्रधानमंत्री ने आम जनता से 21 दिनों का समय मांगा है. लेकिन इस वायरस की जंग लंबी हो सकती है, इसके संकेत झारखंडे के सीएम हेमंत सोरेन ने दिए हैं. मुख्यमंत्री ने आला अधिकारियों से स्पष्ट कहा है कि 21 दिन नहीं, बल्कि दो माह का बैकअप लेकर चलें.

उन्होने यह भी कहा कि तैयारी इतनी होनी चाहिए कि कहीं भी आम जनता को परेशानी न हो. थर्मल गन, जांच मशीन, मास्क, टेस्ट किट, पीसीआर मशीन, पीपीए ड्रेस, ग्लोब्स जैसी जरूरी चीजों की कमी नहीं होनी चाहिए. यह सभी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो. यह आप सभी सुनिश्चित करेंगे. सीएम सूचना भवन में राज्य के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे.

सीएम ने कहा कि राज्य में जहां कहीं भी होम क्वारेंटाइन हो रहा है, उसे तत्काल बंद कर दें. सरकार के क्वारेंटाइन में लोग रहेंगे. हमें चीजों को समझना होगा. ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों में घर छोटे- छोटे होते हैं. ऐसी स्थिति में परिवार के सदस्यों या संपर्क में आनेवाले व्यक्ति में संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है. इस बात का सभी अधिकारी ध्यान रखें. राज्य में होनेवाली मृत्यु की भी जानकारी जुटायें. मौत के कारणों को जानें. पूरी जांच होनी चाहिए.

उन्होने कहा कि लॉकडाउन के दौरान विभागों में कार्य नहीं हो रहा है. ऐसे में अधिकारियों को कार्य की जिम्मेवारी दें. एक संरचना तैयार करें. नोडल अफसर नियुक्त होना चाहिए. इनसे राज्य के बाहर फंसे लोगों को मदद पहुंचाने, जरूरतमंदों को राशन व जरूरी सामान उपलब्ध कराने के कार्य सौंपा जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *