प्रदेश में 16 मार्च से मनाया जाएगा वजन त्यौहार, कलेक्टरों को निर्देश जारी

रायपुर(Fourth Eye News) छत्तीसगढ़ में हर साल की तरह इस साल भी बच्चों में पोषण स्तर के आंकलन हेतु वजन त्यौहार मनाया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा वजन त्यौहार का आयोजन आगामी 16 मार्च से 25 मार्च तक किया जा रहा है। इस संबंध में विभागीय सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने सभी कलेक्टरों को पत्र लिख कर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। महिला एवं बाल विकास अधिकारियों को भी वजन त्यौहार के लिए विस्तृत निर्देश जारी कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में वास्तविक पोषण स्तर की जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रतिवर्ष सभी 05 वर्ष से कम आयु के बच्चों के पोषण स्तर के आंकलन हेतु वजन त्यौहार आयोजित किया जाता है। वजन त्यौहार के दौरान सभी बच्चों का वजन लेकर उनकी जानकारी ऑनलाईन सॉफ्टवेयर में दर्ज करते हुए पोषण स्तर ज्ञात किया जाता है। इस प्रक्रिया में आंकड़ों की शुद्धता बनी रहती है।

परदेशी ने कलेक्टरों को उनकी अध्यक्षता में वजन त्यौहार आयोजन के लिए जिला स्तर के सभी विभागीय अधिकारियों की 12 मार्च तक बैठक लेकर सभी को दायित्व सौंपने कहा है, जिससे प्रत्येक पंचायत स्तर तक मॉनीटरिंग की जा सके। साथ ही प्रत्येक पंचायत के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए त्रुटिरहित वजन त्यौहार का आयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

विभागीय सचिव ने कहा है कि वजन त्यौहार में आंकड़ों की गुणवत्ता व सत्यापन के लिए स्थानीय शासकीय विश्वविद्यालय, महाविद्यालय के रिसर्च स्कॉलरों, राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों, महिला शक्ति केन्द्र योजना अन्तर्गत चयनित स्वयंसेवकों की सेवायें ली जा सकती हैं। सचिव ने अधिकारियों को समय-सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *