चीन से निकली महामारी अब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुकी है

नईदिल्ली, (Fourth Eye News)  चीन से निकली महामारी अब पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुकी है, कोरोना वायरस अब वैश्विक संकट के रूप में सामने आ रही है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव  चीन, इटली और ईरान में देखा जा रहा है. इटली में कोरोना वायरस की वजह से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

यूरोपीय देशों में इटली पहला देश है, जहां कोरोना ने इतनी भीषण तबाही मचाई है. इटली में सभी स्कूल और विश्वविद्यालयों को सुरक्षा के मद्देनजर 15 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. इधर भारत में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आन लगे हैं. यहां अबतक 29 कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है.

इटली में कोरोना वायरस के कुल 3,000 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. 13 दिनों के भीतर कोरोना वायरस इटली में महामारी बना है. इटली में विशेषज्ञों ने लोगों से एक मीटर की दूरी बनाकर चलने और रहने की सलाह दिया है. स्थानीय प्रशासन ने सिनेमा और थिएटर को बंद रखने का आदेश दिया है. स्थानीय लोगों को हिदायत दी गई है कि न हाथ मिलाएं, न ही एक-दूसरे के साथ गले मिलें.

107 की मौत, 3000 लोग संक्रमित

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इटली के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि COVID-19 की वजह से 107 लोगों की मौत हो गई है. कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 3,000 से भी ज्यादा बढ़ गई है.

ईरान में 92 लोगों की हुई मौत

चीन और इटली के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश ईरान है. ईरान में कोरोना वायरस के चलते अब तक कुल 92 लोगों की मौत हो गई है. ईरान में COVID-19 के कुल 2,922 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. कोरोना से चीन मध्य-पूर्व एशिया में कोरोना के कुल 3,140 मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना वायरस ने न केवल एशिया को अपनी जद में लिया है, बल्कि इटली में पहुंचने के साथ यूरोप में भी तबाही मचा दी है.

भारत में 29 मामलों की पुष्टि

देश में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। इनमें से 26 मामले पिछले दो दिन में सामने आए हैं। सोमवार को 2 और मंगलवार को 8 मरीज पाॅजिटिव पाए गए थे। बुधवार को इटली से लौटे 15 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो गई। इससे पहले 3 मरीज फरवरी में सामने आए थे। वहीं, बुधवार को पेटीएम के गुड़गांव ऑफिस में काम करने वाले एक कर्मचारी में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह कर्मचारी हाल ही में इटली से लौटा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *