मंत्री सचिन यादव ने खाचरौद में 3195 किसानों को सौंपे 21 करोड़ के ऋण माफी प्रमाण-पत्र

भोपाल.(Fourth Eye News) किसान-कल्याण तथा कृषि विकास, उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण मंत्री श्री सचिन यादव ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के द्वितीय चरण में उज्जैन जिले की खाचरौद तहसील के 3195 कृषकों  को  आज 21  करोड़  रुपये  की ऋण माफी के प्रमाण-पत्र सौंपे। श्री यादव ने प्रतीकात्मक रूप से 19 किसानों को किसान ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित किये। मंत्री श्री यादव ने कहा कि वर्षों तक कर्ज में डूबे किसानों को बैंक व सोसाइटी से ऋण नहीं मिल रहा था  और उनके लिए बैंकों के दरवाजे बंद हो चुके थे। प्रदेश सरकार ने ऐसे किसानों के ऋण माफ कर उनके लिए फिर से बैंकों के दरवाजे खोल दिए  हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 365 दिन की अल्प अवधि में 365 वचन पूरा करने का इतिहास रचा है। देश में किसानों की चिंता यदि किसी ने की है तो वह मध्य प्रदेश सरकार है, जो विपरीत परिस्थिति में भी चरणबद्ध तरीके से ऋण माफी योजना लागू कर रही है।

     मंत्री श्री यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के नेतृत्व में सरकार यह कोशिश कर रही है कि हर वर्ग को कुछ न कुछ लाभ दिया जाए। पहले बिजली के भारी भरकम बिल आते थे। अब  इंदिरा गृह ज्योति योजना में कोई नियम और शर्त न रखते हुए सभी वर्गों को 100 यूनिट तक बिजली मात्र 100 रुपये में दी जा रही है। कार्यक्रम को विधायक श्री दिलीप सिंह गुर्जर ने भी संबोधित किया।    

मंडी प्रांगण में 94 लाख रुपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण

     मंत्री श्री सचिन यादव ने खाचरौद कृषि उपज मंडी प्रांगण में 94 लाख रुपये से निर्मित चार गेट एवं चार स्टाफ क्वार्टर का लोकार्पण किया। उन्होंने बस स्टैंड से चक्रतीर्थ तक मंडी द्वारा  17  लाख  60  हजार  की  लागत से बनाई जाने वाली सड़क का भूमि-पूजन भी किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री करण कुमारिया एवं कलेक्टर श्री शंशाक मिश्र मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *